रविवार, 11 जुलाई 2010

साहिबे-कुरआन मुह्म्मदुर्रसूलुल्लाह (सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम) का संक्षिप्त जीवन परिचय भाग-5 Short Life Story Of Allah's Messenger Mohammad

 पिछ्ले भाग-1,  भाग-2,   भाग-3  और  भाग-4   से जारी.........


साहिबे-कुरआन मुह्म्मदुर्रसूलुल्लाह (सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम) के बेटे-बेटियां

1. कासिम :-  यह आपकी पहली औलाद हैं । आप सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम की
                      कुन्निय्यत "अबुल कासिम" इन्ही के नाम पर है । हज़रत खदीजा से पैदा हुये । पांव-पांव चलना सीख गये थे कि इन्तिकाल कर गये ।

2.  अब्दुल्लाह :-   यह भी हज़रत खदीजा से हैं । इनका लकब "तय्यब" और "ताहिर" था । नबुव्वत के बाद पैदा
                             हुये । इन्हीं के देहान्त पर सूर: कौसर नाज़िल हुयी । मक्का में बचपन में देहान्त हुआ ।


3.  इबाहिम :-    हज़रत मारिया किबतिय्या से 9 हिजरी में मदीना में पैदा हुये । बरा बिन औंफ़ की पत्नी उम्मे
                          बुर्दा इन्हें दूध पिलाया था । 18 माह की आयु सीमा पार कर 10 हिजरी में वफ़ात पाई । जिस रोज़ इनका इन्तिकाल हुआ इत्तिफ़ाक से उसी दिन सूरज ग्रहण भी लगा था । ह्ज़रत अनस रजि० फ़रमाते हैं कि मोटे-ताज़े और भारी बदन के थे ।

4.  ज़ैनब :-        यह हज़रत खदीजा से हैं । नबुवत से 10 साल पहले मक्का में पैदा हुयीं उस समय आप
                          सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम की उम्र 30 वर्ष थी । यह केवल कासिम से उम्र में छोटी थीं । इनका निकाह सगी खाला के लडके अबुल आस से हुआ । हिजरत के सफ़र में हब्बार बिन असवद के नेज़ा मारने से गर्भपात हो गया था । 30  वर्ष की उम्र में 8 हिजरी में इन्तिकाल हो गया । शौहर का इन्तिकाल 12  हिजरी में हुआ । एक लडका अली और लडकी उमामा नाम के पैदा हुये । इनकी तफ़सील नवासे-नवासियों (नाते-नातीयों) के भाग में देखें ।

5.  रुकय्या :-        हज़रत खदीजा की औलाद हैं । बडी बहन ज़ैनब से ३ वर्ष छोटी थीं । यह उस समय पैदा हुयीं
                              जब आपकी उम्र 33  वर्ष की थी । हज़रत उस्मान से निकाह हुआ । अल्लाह की राह में शौहर के साथ हिजरत करने वाली पहली खातून हैं । 2 हिजरी में 21  वर्ष की उम्र में चेचक की महामारी में देहान्त हुआ । नबी सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम जंग बद्र को जा रहे थे और यह सख्त बीमार थीं । बद्र के फ़तह होने की बशारत देने वाला मदीना पहुंचा तो इन्हे दफ़न किया जा रहा था । एक साहबज़ादे अब्दुल्लाह नाम के पैदा हुये थे । इनकी तफ़सील नवासे-नवासियों (नाते-नातीयों) के भाग में देखें ।

6.  उम्मे-कुलसूम :-    हज़रत खदीजा से मक्का में पैदा हुयीं । हज़रत रुकय्या के इन्तिकाल के बाद 3 हिजरी
                                   में हज़रत उस्मान से निकाह हुआ । यह निकाह अल्लाह के हुक्म से हुआ । लग-भग 6  वर्ष तक हज़रत उस्मान के निकाह में रहने के बाद 9  हिजरी में इन्तिकाल हुआ । हज़रत अली, उसामा बिन ज़ैद कफ़न-दफ़न में शरीक थे । इन्ही के बारे में नबी करीम सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने फ़रमाया था कि इनको कब्र में वह शख्स उतारे जिसने आज रात अपनी बीवी से हमबिस्तरी न की हो । हज़रत तल्हा अन्सारी ने कब्र में उतारा । हज़रत अनस रज़ि० फ़रमाते हैं कि आप सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम इनकी कब्र पर बैठे हुये थे और आंखों से आंसूं बह रहे थे । इन्हो ने कोई औलाद नही छॊडी ।

7.  फ़ातिमा  :-              हज़रत खदीजा के पेट से अन्तिम औलाद हैं । एक नबुव्वत में पैदा हुयीं । उस समय
                                     आप सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम की उम्र 41  वर्ष थी (पैदाइश के साल में अधिक इख्तिलाफ़ हैं) आपकी सबसे चहेती बेटी हैं । इन्हें अपनी तीनों बहनों पर इस बात इस बात का फ़ख्र है कि केवल इन्ही की नस्ल दुनिया में बाकी हैं । हज़रत अली रज़ि० से जंग बद्र के बाद निकाह हुआ । 3 रमज़ान 11 हिजरी मंगल को देहान्त हुआ । इनकी कब्र जन्नतुल बकीअ में है । वसीयत के मुताबिक शौहर हज़रत अली ने इन्हे स्वंय गुस्ल दिया और इन्हों ने ही ज़नाज़ा की नमाज़ पढाई । दो लडके हसन, हुसैन और दो लडकियां उम्मे कुलसूम और ज़ैनब नाम की पैदा हुयीं । इनकी तफ़सील नवासे-नवासियों (नाते-नातीयों) के भाग में देखें ।

क्रमश: अगले भाग में जारी


अगर लेख पसंद आया हो तो इस ब्लोग का अनुसरण कीजिये!!!!!!!!!!!!!

"इस्लाम और कुरआन"... के नये लेख अपने ई-मेल बाक्स में मुफ़्त मंगाए...!!!!

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

आपको लेख कैसा लगा:- जानकारी पूरी थी या अधुरी?? पढकर अच्छा लगा या मन आहत हो गया?? आपकी टिप्पणी का इन्तिज़ार है....इससे आपके विचार दुसरों तक पहुंचते है तथा मेरा हौसला बढता है....

अगर दिल में कोई सवाल है तो पुछ लीजिये....

टिप्पणी प्रकाशन में कोई परेशानी है तो यहां क्लिक करें..

Related Posts with Thumbnails